top of page

सोने (gold )की तेजी का ऐसे होता है फायदा


सर्राफा बाजार में सोने का हाजिर भाव 51000 के पार चला गया है। आने वाले दिनों में इसकी कीमत और भी चढ़ सकती है। अगर रिटर्न की बात करें तो सोना सभी एसेट्स पर भारी पड़ रहा है। सोने के बेहतरीन प्रदर्शन को देख खुदरा निवेशक भी इसकी ओर आकर्षित होने लगे हैं, जिन्हें शेयर बाजारों से अप्रत्याशित रूप से कम रिटर्न ने हिला दिया है। इस सबके बीच सोने की रफ्तार का फायदा अगर आप उठाना चाहते हैं तो सबसे बड़ा सवाल यह है कि इसे कहां और किस रूप में खरीद रहे हैं?

सोने के आभूषण खरीदना और इसमें निवेश करना, दोनों अलग चीजे हैं। सोने के जेवरों के प्रति भारतीयों का प्रेम किसी से छिपा नहीं है। ऐसे में निवेश के लिए सोने के जेवर खरीदना समझदारी नहीं है। क्योंकि जेवर का मेकिंग चार्ज और जीएसटी मिलकर इसकी कीमत कम से कम 25 फीसदी तक बढ़ा देते हैं।


सोना खरीदने का स्मार्ट तरीका

भारत सरकार द्वारा जारी गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETF) और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB), सोने में निवेश करने के स्मार्ट तरीके हैं। गोल्ड ईटीएफ एक्सचेंजों में सूचीबद्ध हैं और भौतिक सोने में निवेश करते हैं। गोल्ड ईटीएफ की प्रत्येक इकाई 24 कैरेट सोने के 1/2 ग्राम की होती है। गोल्ड ईटीएफ को एक्सचेंजों पर कभी भी बेचा जा सकता है। गोल्ड ईटीएफ और सॉवरेन गोल्ड बांड से अधिक सुविधाजनक फिजिकल गोल्ड होता है। यानी ज्वैलर्स से खरीदने से लेकर सोने को रखने व बेचने में आसानी होती है। जबकि गोल्ड ईटीएफ और सॉवरेन गोल्ड बांड में फिजिकल गोल्ड की तरह शुद्धता चेक करने की भी जरूरत नहीं होती है।

bottom of page